दिव्य मानव मिशन की वर्तमान गतिविधियाँ

दिव्य मानव मिशन के केन्द्रीय प्रशासनिक कार्यालय 90, बैंक कालोनी, अन्नपूर्णा मार्ग, इन्दौर (म.प्र.) के माध्यम से वर्तमान में निम्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं-

1. दिव्ययुग मासिक पत्र- अप्रैल 2002 से दिव्य मानव मिशन के मुख-पत्र के रूप में धार्मिक, पारिवारिक, सामाजिक, नैतिक, राष्ट्रीय चेतना के मासिक पत्र दिव्ययुग का नियमित प्रकाशन किया जा रहा है। सत्य सनातन वैदिक धर्म एवं राष्ट्रीय चेतना के निर्भीक संवाहक के रूप में देश के कोने-कोने में दिव्ययुग ने अपनी विशेष पहचान स्थापित की है। निर्भीक पत्रकारिता के क्षेत्र में दिव्ययुग ने एक आदर्श स्थापित किया है।

दिव्ययुग पत्रिका ही नहीं, एक अभियान भी है। यह अभियान है भारत राष्ट्रके जागरण का । यह अभियान है सामाजिक समता भाव के स्फुरण का । यह अभियान है । भारतीय संस्कृति के तर्क संगत पृष्ठ-पोषण का। यह अभियान है सत्य सनातन वैदिक भारतीय संस्कृति के जागरण का। यह अभियान है वैदिक (हिन्दू) धर्म के विश्व- बन्धुत्वमय स्वरूप को दर्शाने का।

दिव्ययुग का शुल्क विवरण - भारत में - वार्षिक 150 रुपये, आजीवन 1500 रुपये । विदेशों में- वार्षिक 500 रुपये ।

2.साप्ताहिक वेद-स्वाध्याय- प्रशासनिक कार्यालय स्थित दिव्य सत्संग भवन में प्रति रविवार सायं4 से 6 बजे तक वेद-स्वाध्याय का कार्यक्रम होता है। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम वैदिक यज्ञ, तत्पश्चात्‌ वेद मंत्रों की आधुनिक संदर्भ में जनसाधारण की सरल भाषा में व्याख्या की जाती है।

3. दिव्य योग संस्थान- इस संस्थान के अन्तर्गत योग शिक्षण एवं योग शिविरों का संचालन किया जाता है तथा सभी प्रकार के सामान्य और असाध्य रोगों की सफल चिकित्सा की जाती है।

4. दिव्य संस्कार केन्द्र- इस केन्द्र के माध्यम से परिवारों में सभी प्रकार के यज्ञ, संस्कार एवं कर्मकाण्डों की व्यवस्था की जाती है।

5. पारिवारिक परामर्श केन्द्र एवं दिव्ययुग विवाह सेवा- पारिवारिक झगड़ों का निवारण सौहार्दपूर्ण वातावरण में किया जाता है। अनेक टूटते-बिखरते परिवारों को बचाया गया है। दिव्ययुग विवाह सेवा के अन्तर्गत सभी हिन्दू जातियों के वैवाहिक रिश्तों हेतु नाममात्र शुल्क लेकर दिव्ययुग पत्रिका में वैवाहिक बायोडाटा प्रकाशित किए जाते हैं तथा मिशन की वेबसाइट में दर्शाए जाते हैं।

6. युवा चेतना केन्द- युवको को अपने चरित्र एवं केरियर निर्माण के प्रति सजग किया जाता हैं। उनमें राष्ट्रीय भावना जागृत की जाती है तथा दुर्व्यसनों से मुक्त रहने की प्रेरणा की जाती है।

7. दिव्य प्रवचन सी.डी.- मिशन के संस्थापक वेदमर्मज्ञ आचार्यश्री डॉ. संजयदेव जी के ओजस्वी एवं क्रांतिकारी प्रवचनों की सी.डी. उपलब्ध ।

1. मजहब ही सिखाता है आपस में बैर रख्‌ना । 2. कोई भी देश धर्म निरपेक्ष नहीं हो सकता । 3. मनुष्य सर्वश्रेष्ठ प्राणी है । 4. वेद की मानव निर्माण योजना । पूरे सेट का शुल्क- भारत में 650 रुपये मात्र । 

Add comment


Security code
Refresh

Divya Manav Mission India